कौन किससे कितना बड़ा ?


क्या आप जानते हैं भारत की राजव्यवस्था में किसा पद सबसे बड़ा है? अगर नही तो आपको आज इस लेख में इसी विषय में जानकारी दी जाएगी।

भारतीय राजव्यवस्था में सबसे बड़ा पद होता है राष्ट्रपति का। इसके बाद आते हैं उपराष्ट्रपति फिर आते हैं हमारे प्रधानमंत्री, प्रधानमंत्री के पद के बाद सबसे बड़ा पद होता है राज्यों के राजपाल का परन्तु सिर्फ इनके राज्यों में अर्थात किसी राज्य का राज्य पाल किसी अन्य राज्य में सबसे बड़ा पद नही माना जाता।

राज्यपालों के बाद के बाद बड़ा पद है भूतपूर्व राष्ट्रपति का व इनके बाद उप प्रधानमंत्री का इनके बाद भारत के मुख्य न्यायाधीस तथा लोकसभाध्यक्ष, मुख्य न्यायाधीस तथा लोकसभाध्यक्ष एक समान वरीयता रखते हैं।

इनके बाद आते हैं केन्द्रीय कैबिनट मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री (राज्यों के मुख्यमंत्री अपने राज्यों में अन्य राज्यों में नही) फिर आते है योजना आयोग का उपाध्यक्ष, पूर्व प्रधानमंत्री तथा संसद के विपक्ष के नेता तथा इनके बाद इस क्रम में भारत रत्न सम्मान धारक, ये एकमात्र एसा पुरस्कार है जिसे इस क्रम में स्थान दिया गया है
भारत रत्न धारक के बाद राजदूत का पद इनके बाद उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश फिर मुख्य निर्वाचन आयुक्त तथा भारत के नियंत्रक महालेखा परीक्षक, मुख्य निर्वाचन आयुक्त तथा भारत के नियंत्रक महालेखा परीक्षक एक समान पद वरीयता रखते हैं। तथा अंत मे आते हैं राज्यसभा के उपसभापति लोकसभा का उपाध्यक्ष, योजना आयोग के सदस्य तथा केन्द्र के राज्यमंत्री ये चारों एक समान वरीयता क्रम में आते हैं।

यदि एक साथ देखा जाए तो इस प्रकार पद क्रम है -

राष्ट्रपति >  उपराष्ट्रपति > प्रधानमंत्री > राज्यों के राजपाल > भूतपूर्व राष्ट्रपति > उप प्रधानमंत्री > भारत के मुख्य न्यायाधीस तथा लोकसभाध्यक्ष केन्द्रीय कैबिनट मंत्री > राज्यों के मुख्यमंत्री > योजना आयोग का उपाध्यक्ष, > पूर्व प्रधानमंत्री तथा संसद के विपक्ष के नेता  > भारत रत्न सम्मान धारक > राजदूत उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश > मुख्य निर्वाचन आयुक्त तथा भारत के नियंत्रक महालेखा परीक्षक > राज्यसभा के उपसभापति > लोकसभा का उपाध्यक्ष > योजना आयोग के सदस्य तथा केन्द्र के राज्यमंत्री

अब आप भली भांति समझ गए होंगे कि किसका पद किससे बड़ा है, ये पदक्रम आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में लाभ प्रदान करेंगें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

किस खेल में कितने खिलाड़ी?

संख्याओं में अल्प विराम (कोमा) कहाँ लगाएँ ?

भारतीयों के लिए हज यात्रा कोटे में इजाफा

NCERT की पुस्तकें

70 महत्वपूर्ण वैज्ञानिक उपकरणों के नाम और काम।