उद्देश्यिका



इस वेबसाइट का उद्देश्य का उद्देश्य कागज़ के प्रयोग में कमी लाना है। बढती हुई ग्लोबल वार्मिंग का कारण वातावरण में अचानक आया परिवर्तन है, पेड़ो की लगातार कटाई हमारी पृथ्वी के लिए एक जानलेवा बीमारी की तरह हैं पेड़ो की कटाई का एक प्रमुख बढ़ता कारण कागज़ है। कागज़ का प्रयोग आज आप हर जगह देख सकते हैं। कागज़ के प्रयोग में आने के बाद कागज़ को फेंक दिया जाता है वह तो वातावरण में किसी तरह समाहित हो जाता है पर ...


वह वृक्ष जिससे वह कागज़ बनाया गया था वह काफी पहले बलि दिया जा चुका है। वही वृक्ष जिसको बड़ा करने में प्रकृति ने काफी लंबे समय तक उसकी देख भाल की, समय समय पर उसे वर्षा रूपी मातृ रक्त पिलाया...    और हम लोगों ने क्या किया पहले उस प्रकृति से वह वृक्ष छीना और उससे अलग कर दिया।
फिर उस वृक्ष को विभिन्न टुकड़ों में बाँट कर उसका प्रयोग किया व अंत में बिना परवाह किये फेंक दिया....

क्या हुआ उस समय का जो वृक्ष के पालन पोषण में लगा? क्या हुआ उस समय का जो उस कागज़ को तैयार करने में लगा ? क्या हुआ उस जल का जो उसे सींचने में लगा?..... क्या वह व्यर्थ की स्याही लपेटे प्राकृति कि गोद में समा गया? क्या अब उसकी प्रकृति रूपी माँ आपसे नाराज़ है?





इन सवालों के जवाब हम सब जानते हैं, कारण भी जानते  हैं, तो हम क्यों नही कुछ करते .. आपके छोटे छोटे कदम इस समस्या के बड़े समाधान के रूप में आ सकते हैं।  मेरा आपसे यह निवेदन है कि कृपया कागज़ का सदुपयोग करें, कागज़ का कम से कम प्रयोग करें.....

इस वेबसाइट में हम छोटे छोटे नोट्स जो कि प्रतियोगि परीक्षाओं में  उपयोगी हैं उपलब्ध कराते हैं। आप इस वेबसाइट का प्रयोग एक नोटबुक की तरह कर सकते हैं । मिश्रित टॉपिक्स पर ये नोट्स आपको पढने में उत्साहित रखेंगे।

विद्यार्थियों द्वारा ही हम इस उद्देश्य में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इस देश का भविष्य आपके हाथ में है। इन छोटे छोटे कदमों पर ही हमारा भविष्य निर्भर करता है।

इस विकिपीडिया के लेख को पढ़े, कागज़ के विषय में मुख्य जानकारी आपको यहाँ से मिल जाएगी।
 विकि लेख 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

किस खेल में कितने खिलाड़ी?

संख्याओं में अल्प विराम (कोमा) कहाँ लगाएँ ?

भारतीयों के लिए हज यात्रा कोटे में इजाफा

NCERT की पुस्तकें

70 महत्वपूर्ण वैज्ञानिक उपकरणों के नाम और काम।